40 बाई 60 फीट का आलीशान घर का प्लान. बिल्ड इट होम द्वारा 40x60 हाउस डिज़ाइन की योजना बनाई गई |

Posted On: Aug 07, 2023

आज जिस प्लान के बारे मे हम बात कर रहे है उसका प्लॉट साइज़ 40 बाई 60 फीट का है। जिसका टोटल एरिया 240Sq. Ft. है यानि की 266 गज । ये साइज़ काफी है एक अच्छा घर बनाने के लिए । आज के प्लान मे हमने पारिवार की सभी जरूरतों को ध्यान मे रखकर ये प्लान तैयार किया है । प्लॉट साइड से पूरी तरह बंद है एवं साइड की तरफ रोड है यह एक कोर्नर प्लॉट है। लेकिन प्लान मे घर के सभी हिस्सो को अच्छा वेंटीलेशन मिले उसके अनुरूप प्लान को डिज़ाइन किया गया है । तो चलते है आज के प्लान की डिटेल्स की तरफ ।

 


GROUND FLOOR PLAN  

 

पार्किंग ओर गेट :- आज के समय के अनुसार पार्किंग हर घर मे होना आवश्यक होता है चाहे वो कार के लिए हो या मोटर साइकल के लिए । आज के प्लान मे हमने पार्किंग के लिए भी काफी स्पेस दिया है कार पार्किंग के लिए आपको लगभग 11 फीट बाई 18 फीट की जगह मिलती है जिसमे आपकी 1 कार ओर 2 बाईक आराम से खड़ी की जा सकती है। पार्किंग का जो एरिया है इसी के नीचे हमने वॉटर टेंक भी बनाया है। घर मे आने के लिए 1 मेन गेट लगाया गया है। जिसकी साइज़ 11 फीट की रखी गयी है। फ्रंट मे आपको 20 बाई 10 फीट की साइज का लावन एरिया मिलता है । इस प्लान मे  वेंटीलेसन का पूरा ध्यान रखा गया है । घर के अंदर जाने के लिए आपको दो एंट्री मिलती है ।  घर के 2 तरफ आपको 4 फीट वाइड सेटबेक मिलता है जिससे आपके घर को प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है।

 

सीढ़िया :- सीढ़िया आपको लिविंग हॉल से मिलती है जो आपको फ़र्स्ट फ्लोर तक लेकर जाती है । सीढ़ियो को 3.5 फीट का रखा गया है ।

 

ड्राइंग हॉल  :- गेस्ट के लिए इसमे आपको सामने वाले हिस्से मे ही आपको एक रूम दिया गया है जिसका इस्तेमाल आप अपने गेस्ट बेडरूम के हिसाब से भी कर सकते है । इस रूम मे आप दीवान ओर सोफा सेट लगा सकते है जिससे घर आए मेहमान को आप बैठा सके।  इस रूम मे एक बड़ी विंडो दी गई है जिससे आपको बाहर से प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है । इस रूम का साइज़ आपको 12 बाई 14 फीट के आस पास मिलता है ।

 

लिविंग &डाइनिंग एरिया :- लिविंग एरिया भी काफी बड़ी साइज का आपको मिलता है । 23 बाई 15 फीट का इसमे लिविंग एरिया आपको मिलता है । इसमे आप 8-10 लोगो के लिए सोफा लगा सकते है । इसी मे आप 7-8 लोगो के लिए डाइनिग टेबल का सेटअप कर सकते है | इसी से अटेच आपको एक कॉमन बाथरूम भी मिलता है। लिविंग  एरिया से ही आपके सभी बेडरूम ओर किचन जुड़े हुये है ।

 

मंदिर :- लिविंग एरिया से कनेक्ट आपको एक पूजा घर भी मिलता है । जिसमे आप आराम से पूजा पाठ कर सकते है । पूजा घर का साइज आपको 7 बाई 7 फीट का मिलता है ।

 

रसोई घर :- लिविंग एरिया से कनेक्ट आपको फ्रंट मे एक रसोई घर भी मिलता है । जो आपको प्रोपर वेंटीलेसन के साथ मिलता है । वेंटीलेसन के लिए इसमे आपको विंडो मिलती है । किचन का साइज़ आपको 14 बाई 14 फीट का मिलता है जो कि काफी बड़ा है । किच्चन से अटेच आपको एक यूटिलिटि एरिया मिलता है । जिसका साइज आपको 6 बाई 7 फीट का मिलता है ।

 

बेडरूम :- इस प्लान मे आपको ग्राउंड फ्लोर पर 2 बेडरूम मिलते है जिनकी साइज़ काफी अच्छी मिलती है। दोनों  बेडरूम के साथ आपको Attached बाथरूम भी मिलता है । बेडरूम का साइज आपको 13.6 बाई 14 फीट के आस-पास मिलता है । बेडरूम मे वेंटीलेशन का खास ख्याल रखा गया है । दोनों बेडरूम के वेंटीलेसन के लिए हमने पीछे 4 फीट वाइड सेटबेक छोड़ा है । जिससे आपके दोनों रूम को प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है ।

 

 

FIRST FLOOR PLAN

 

बेडरूम :- इस प्लान मे आपको फर्स्ट फ्लोर पर 3 बेडरूम मिलते है जिनकी साइज़ काफी अच्छी मिलती है। तीनों बेडरूम के साथ आपको Attached बाथरूम भी मिलता है । बेडरूम का साइज़ आपको 13.6 बाई 14 फीट के आस-पास मिलता है । सभी बेडरूम मे वेंटीलेशन का खास ख्याल रखा गया है । तीनों बेडरूम मे वेंटीलेसन के लिए प्रोपर विंडोज मिलती है । जिससे आपके तीनों बेडरूम को प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है। सभी बेडरूम से अटेच आपको बाल्कनी मिलती है ।

 

लिविंग एरिया :- फ़र्स्ट फ्लोर पर आपको लिविंग एरिया भी काफी अच्छी साइज का मिलता है । 16 बाई 15 फीट का इसमे लिविंग एरिया आपको मिलता है । इसमे आप 8-10 लोगो के लिए सोफे का सेटअप कर सकते है | इसी से अटेच आपको एक कॉमन बाथरूम भी मिलता है। लिविंग एरिया से ही आपके सभी बेडरूम जुड़े हुये है । 


बालकनी :-  फ्रंट मे आपको बिग साइज का  बाल्कनी एरिया मिलता है । जिसमे आप प्रोपर तरीके से सिटिंग अरेंजमेंट कर सकते है । जिम का सेटअप कर सकते है । ओर फ्रंट से आपको एक अच्छा लुक देखने को मिलता है ।

 



3D विडियो प्लान :- इस प्लान को ओर अच्छे से समझने के लिए या ये देखने के लिए की आपका घर इस प्लान के अनुसार बनने के बाद कैसा लगेगा या अंदर कैसा डिज़ाइन होगा ये सब देखने के इसका पूरा 3D विडियो भी हमने बनाया है जिसे आप हमारे यूट्यूब चैनल BUILD IT HOME पर देख सकते है। यहा आपको हम सारा प्लान विडियो के साथ हिन्दी भाषा मे समझाएँगे भी जिससे आपको इस प्लान की सभी जानकारी को अच्छे से समझने मे कोई संशया नही हो  साथ ही अगर आप अपने किसी ठेकेदार से घर बनवाते है तो आपको पहले से सभी कुछ जानकारी होगी अगर फिर भी कोई समस्या आती ह तो फिर से प्लान का विडियो देख सके। साथ ही चैनल को भी Subscribe करके रखे क्यूकी यहा आपको अलग अलग साइज़ के बहुत से हाउस प्लान के विडियो देखने को मिलते रहेंगे । 

विडियो देखे - CLICK HERE TO WATCH VIDEO

कृपया एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करे और अपने प्लॉट को डिटेल्स भेजे जिससे आपको हम और भी बेहतर सर्विस आपको दे सकें ।


Andriod - CLICK HERE TO DOWNLOAD


iOS CLICK HERE TO DOWNLOAD


एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर आपको 500 पॉइंट्स और शेयर करने पर 200 पॉइंट्स मिलते है जिनका उपयोग आप अगले प्लान के लिए कर सकते है ये पॉइंट का अमाउंट का डिस्काउंट आपको अगले ऑर्डर पर मिलेगा ।