35 बाई 50 फीट मॉडर्न हाउस प्लान 3D || 2 स्टोरी हाउस प्लान || modern elevation | @buildithome ||

Posted On: Sep 13, 2023

आज जिस प्लान के बारे मे हम बात कर रहे है वह एक कॉर्नर प्लॉट है जोकि एक मोर्डेन डिजाइन बनने वाला है । उसका प्लॉट साइज़ 35 बाई 50 फीट का है। जिसका टोटल एरिया 1750 Sq. Ft. है यानि की 194 गज । ये साइज़ काफी है एक अच्छा घर बनाने के लिए । आज के प्लान मे भी हमने परिवार की सभी जरूरतों को ध्यान मे रखकर ये प्लान तैयार किया है । प्लॉट 2 साइड से पूरी तरह बंद है एवं 2 साइड की तरफ रोड है। प्लान मे घर के सभी हिस्सो को अच्छा वेंटीलेशन मिले उसके अनुरूप प्लान को डिज़ाइन किया गया है । तो चलते है आज के प्लान की डिटेल्स की तरफ ।

 

GROUND FLOOR PLAN 

पार्किंग ओर गेट :- जैसा की आज के समय के अनुसार पार्किंग हर घर मे होना आवश्यक होता है चाहे वो कार के लिए हो या मोटर साइकल के लिए । आज के प्लान मे पार्किंग के लिए आपको फुल स्पेस मिलता है। जिसमे आपकी 4-5 कार आराम से खड़ी की जा सकती है इसके अलावा मोटर साइकल के लिए भी आपको जगह मिलती है । पार्किंग का जो एरिया है इसी के नीचे हमने वॉटर टेंक भी बनाया है जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से छोटा या बड़ा करवा सकते है । घर मे आने के लिए 1 बड़ा गेट लगाया गया  है जिसकी साइज़ 10 फीट की रखी गयी है। पार्किंग के साइड मे आपको 4 फीट वाइड एरिया मिलता है जिसमे आप प्लांटेसन कर सकते है । 

सीढ़िया :- सीढ़ियो को हमने इस प्लान मे अंदर की साइड से बनाया गया है जो आपको ऊपर वाले फ्लोर तक लेकर जाती है । इस तरह की सीढ़िया घर की सेफ्टी के हिसाब से बेहतरीन होती है। सीढ़ियो को 3.0 फीट का रखा गया है ।

ड्राइंग हॉल  :-  ड्राइंग हॉल भी काफी बडी साइज का आपको मिलता है जिसकी साइज आपको 8 बाई 17 फीट की मिलती है । ड्राइंग हॉल मे आप गेस्ट के लिए प्रोपर तरीके से दीवान या सोफे का सेटअप कर सकते है । वेंटीलेसन के लिये आपको प्रोपर विंडो मिलती है । 10 से 12 लोगो के लिए ये काफी जगह है । इसी मे आपको एक कॉमन लेटबाथ भी मिलता है । 

बेडरूम :- इस प्लान मे आपको ग्राउंड फ्लोर पर 1 ही बेडरूम मिलता है ।  जिसकी साइज़ काफी बड़ी है। बेडरूम मे आप सोफा भी लगा सकते है इतना आपको स्पेस मिलता है । बेडरूम का साइज आपको 15 बाई 10 फीट का मिलता है । रूम मे आपको बड़ी विण्डो मिलती है। रूम के बेक साइड मे हमने एक OTS छोड़ा है जिससे आपके रूम को प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है ।   इस हाउस मे ग्राउंड फ्लोर पर टोटल 1 बाथरूम दिया है।  


FRIST FLOOR PLAN 

लिविंग हॉल :-  लिविंग हॉल भी काफी बड़ी साइज का आपको मिलता है जिसमे आप दीवान लगा सकते है 8-10 लोगों के लिए सिटिग अरेंजमेंट कर सकते है ।  जिसकी साइज आपको 13 बाई 18 फीट की मिलती है । वेंटीलेसन के लिये आपको प्रोपर विंडो मिलती है । लिविंग हाल से ही आपका बेडरूम ओर किच्चन जुड़ा हुआ है ।  

बेडरूम :- इस प्लान मे आपको फ़र्स्ट फ्लोर पर 1 मास्टर बेडरूम  मिलता है जिसकी साइज़ काफी बड़ी है। इस बेडरूम मे आपको Attached बाथरूम भी मिलता है ओर साथ ही आपको ड्रेसिंग एरिया भी मिलता है। बेडरूम का साइज आपको 14 बाई 15 फीट का  मिलता है ।  बेडरूम मे वेंटीलेशन के लिए आपको बड़ी विण्डो मिलती है।  

डाइनिंग एरिया :- लिविंग हॉल से कनेक्ट आपको डाइनिग एरिया भी मिलता है । डाइनिंग एरिया की साइज आपको 9 बाई 9 फीट की मिलती है । जिसमे आप 5-6 लोगों के लिए डाइनिंग टेबल लगा सकते है । इसी से कनेक्ट आपको एक कॉमन लेटबाथ मिलता है । डाइनिंग एरिया मे आपको एक मंदिर मिलता है । प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है । 

स्टोर रूम :- डाइनिंग एरिया से कनेक्ट आपको एक स्टोर रूम मिलता है । जिसकी साइज आपको 11 बाई 5 फीट की मिलती है । 

रसोई घर :- रसोई घर आपको डाइनिंग एरिया से कनेक्ट मिलता है । रसोई का साइज़ भी इसमे आपको 14 बाई 11 फीट का मिलता है जो की काफी बड़ा है ओर वेंटीलेशन के लिए बड़ा विण्डो भी मिलता है । रसोई से कनेक्ट आपको एक वॉशिंग एरिया भी मिलता है जिससे आपके कीचेन को प्रोपर वेंटीलेशन मिलता है।  

बालकनी एरिया :- फर्स्ट फ्लोर पर फ्रंट मे आपको L टाइप की 8.5 बाई 17 फीट वाइड बालकनी मिलती है जोकि काफी बड़ी है । जिसमे आप प्रोपर तरीके से सिटिंग अरेंजमेट कर सकते है । जिससे आपको फ्रंट से देखने पर एक अच्छा व्यू मिलता है।  


3D विडियो प्लान :- इस प्लान को ओर अच्छे से समझने के लिए या ये देखने के लिए की आपका घर इस प्लान के अनुसार बनने के बाद कैसा लगेगा या अंदर कैसा डिज़ाइन होगा ये सब देखने के इसका पूरा 3D विडियो भी हमने बनाया है जिसे आप हमारे यूट्यूब चैनल BUILD IT HOME पर देख सकते है। यहा आपको हम सारा प्लान विडियो के साथ हिन्दी भाषा मे समझाएँगे भी जिससे आपको इस प्लान की सभी जानकारी को अच्छे से समझने मे कोई संशया नही हो  साथ ही अगर आप अपने किसी ठेकेदार से घर बनवाते है तो आपको पहले से सभी कुछ जानकारी होगी अगर फिर भी कोई समस्या आती ह तो फिर से प्लान का विडियो देख सके। साथ ही चैनल को भी Subscribe करके रखे क्यूकी यहा आपको अलग अलग साइज़ के बहुत से हाउस प्लान के विडियो देखने को मिलते रहेंगे ।


विडियो देखे - CLICK HERE TO WATCH VIDEO


कृपया एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करे और अपने प्लॉट को डिटेल्स भेजे जिससे आपको हम और भी बेहतर सर्विस आपको दे सकें ।


Andriod - CLICK HERE TO DOWNLOAD


iOS - CLICK HERE TO DOWNLOAD


एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर आपको 500 पॉइंट्स और शेयर करने पर 200 पॉइंट्स मिलते है जिनका उपयोग आप अगले प्लान के लिए कर सकते है ये पॉइंट का अमाउंट का डिस्काउंट आपको अगले ऑर्डर पर मिलेगा ।