30 बाई 40 फीट स्माल फार्म हाउस 3D PLAN | MODERN ELEVATION | 3BHK हाउस प्लान कार पार्किंग के साथ ||

Posted On: Sep 01, 2023

आज जिस प्लान के बारे मे हम बात कर रहे है वह एक मिनी फ़ार्महाउस है जिसका प्लॉट साइज 55 बाई 60 फीट है । जिसका टोटल एरिया 3300 Sq. Ft. है यानि की 366 गज । लेकिन इसका बिल्डअप एरिया आपको 1200 sqft मिलता है जोकि इसको हमने मिनिफार्म हाउस के रूप मे डिजाइन किया गया है । आज के प्लान मे भी हमने परिवार की सभी जरूरतों को ध्यान मे रखकर ये प्लान तैयार किया है । प्लॉट 3 साइड से पूरी तरह बंद है एवं सिर्फ सामने की तरफ ही रोड है लेकिन प्लान मे घर के सभी हिस्सो को अच्छा वेंटीलेशन मिले उसके अनुरूप प्लान को डिज़ाइन किया गया है । तो चलते है आज के प्लान की डिटेल्स की तरफ ।


GROUND FLOOR PLAN 

यह प्लान हमने CLINT की REQUIRMENT के अनुसार बनाया है जिसमे clint को इस प्लान मे सीढ़िया ओर पार्किंग की जरूरत नही थी । इसलिए हमने यह हाउस तीनों तरफ से पैक बनाया है । केवल फ्रंट मे  मेन गेट दिया गया है । ओर हाउस के चारों ओर हमने गार्डेन रखा है । जिसमे आप प्रोपर सिटआऊट कर सकते है । जिसमे आप प्लांटेसन ,गजीबो आदि लगा सकते है । 

बरामदा :- फ्रंट मे आपको सिटआउट के लिए एक बरामदा मिलता है । जिसका साइज आपको 13 बाई 5 फिट का मिलता है । जिसमे आप 7-8 लोगो के लिए कुर्सी लगा सकते है । 

लिविंग&ड्राइंग एरिया :- लिविंग एरिया भी आपको काफी बड़ी साइज का मिलता है जिसकी साइज आपको 13 बाई 16 फीट की मिलती है । लिविंग एरिया मे आप 10-12 लोगो के लिए सोफा ओर बेड लगा सकते है । इसमे आपको प्रोपर टीवी यूनिट भी मिलता है । वेंटीलेसन के लिए आपको बिग साइज की विंडो मिलती है जिससे आपको प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है । लिविंग हाल से ही आपके सभी बेडरूम ओर किच्चन जुड़े हुये है।  

डाइनिंग एरिया :- लिविंग हॉल से कनेक्ट आपको डाइनिंग एरिया मिलता है । जिसमे आप 6 लोगो के लिए डाइनिंग टेबल लगा सकते है । डाइनिंग एरिया मे आपको वेंटीलेसन के लिए प्रोपर बिग साइज की विंडो मिलती है।  डाइनिंग एरिया की साइज आपको 8 बाई 8 फीट की मिलती है ।  । 

पूजा घर :- लिविंग एरिया से कनेक्ट आपको एक पूजा घर भी मिलता है जिसमे आप आराम से पूजा पाठ कर सकते है । मंदिर आपको 5 बाई 7 फीट की साइज का मिलता है । 

रसोई घर :- इसी प्लान मे आपको एक रसोई घर भी मिलता है । किचन की साइज आपको 12 बाई 8 फीट की मिलती है जो कि काफी है। जिसमे वेंटीलेसन के लिए आपको 2 बड़ी साइज की विंडो मिलती हैं ।  जिससे आपके किचन को प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है । किचन से कनेक्ट आपको एक वासिंग एरिया मिलता है । जिसका साइज 8 बाई 4 फीट का है । 

बेडरूम :- इस प्लान मे आपको ग्राउंड फ्लोर पर 3 बेडरूम मिलते है जिनकी साइज़ काफी अच्छी है । तीनों बेडरूम आपको Attached बाथरूम के साथ मिलते है । बेडरूम की साइज  आपको 12 बाई 12 फीट के आस-पास मिलता है । तीनों बेडरूम मे वेंटीलेशन के लिए बिग साइज की विंडो मिलती है ।  जिससे आपके हर बेडरूम को प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है । सभी बेडरूम मे आपको टीवी यूनिट मिलता है । प्रोपर wardrobe मिलती है ।   


3D विडियो प्लान :- इस प्लान को ओर अच्छे से समझने के लिए या ये देखने के लिए की आपका घर इस प्लान के अनुसार बनने के बाद कैसा लगेगा या अंदर कैसा डिज़ाइन होगा ये सब देखने के इसका पूरा 3D विडियो भी हमने बनाया है जिसे आप हमारे यूट्यूब चैनल BUILD IT HOME पर देख सकते है। यहा आपको हम सारा प्लान विडियो के साथ हिन्दी भाषा मे समझाएँगे भी जिससे आपको इस प्लान की सभी जानकारी को अच्छे से समझने मे कोई संशया नही हो  साथ ही अगर आप अपने किसी ठेकेदार से घर बनवाते है तो आपको पहले से सभी कुछ जानकारी होगी अगर फिर भी कोई समस्या आती ह तो फिर से प्लान का विडियो देख सके। साथ ही चैनल को भी Subscribe करके रखे क्यूकी यहा आपको अलग अलग साइज़ के बहुत से हाउस प्लान के विडियो देखने को मिलते रहेंगे ।


विडियो देखे - CLICK HERE TO WATCH VIDEO


कृपया एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करे और अपने प्लॉट को डिटेल्स भेजे जिससे आपको हम और भी बेहतर सर्विस आपको दे सकें ।


Andriod - CLICK HERE TO DOWNLOAD


iOS - CLICK HERE TO DOWNLOAD


एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर आपको 500 पॉइंट्स और शेयर करने पर 200 पॉइंट्स मिलते है जिनका उपयोग आप अगले प्लान के लिए कर सकते है ये पॉइंट का अमाउंट का डिस्काउंट आपको अगले ऑर्डर पर मिलेगा ।