25 बाई 55 फीट हाउस प्लान || 153 गज HOUSE || शानदार 2BHK HOUSE PLAN कार पार्किंग के साथ ||

Posted On: Aug 28, 2023

आज जिस प्लान के बारे मे हम बात कर रहे है उसका प्लॉट साइज़ 25 बाई 55 फीट का है। जिसका टोटल एरिया 1375 Sq. Ft. है यानि की 152 गज । ये साइज़ काफी है एक अच्छा घर बनाने के लिए । आज के प्लान मे हमने परिवार की सभी जरूरतों को ध्यान मे रखकर ये प्लान तैयार किया है । प्लॉट 3 साइड से पूरी तरह बंद है एवं सिर्फ सामने की तरफ ही रोड है लेकिन प्लान मे घर के सभी हिस्सो को अच्छा वेंटीलेशन मिले उसके अनुरूप प्लान को डिज़ाइन किया गया है । तो चलते है आज के प्लान की डिटेल्स की तरफ ।


GROUND FLOOR PLAN 

पार्किंग ओर गेट :- जैसा की आज के समय के अनुसार पार्किंग हर घर मे होना आवश्यक होता है चाहे वो कार के लिए हो या मोटर साइकल के लिए । तो आज के प्लान मे आपको कार पार्किंग के लिए लगभग 10 फीट बाई 16 फीट की जगह मिलती है जिसमे आपकी 1 कार  आराम से खड़ी की जा सकती है।  पार्किंग का जो एरिया है इसी के नीचे हमने वॉटर टेंक भी बनाया है जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से छोटा या बड़ा करवा सकते है । घर मे आने के लिए 1 बड़ा गेट कार के लिए है जिसकी साइज़ 10 फीट की रखी गयी है। इस प्लान मे  वेंटीलेसन का पूरा ध्यान रखा गया है । फ्रंट मे आपको 6 फीट वाइड एक पेसेज एरिया मिलता है जिसमे आप प्लांटेसन कर सकते है । 

सीढ़िया :- पार्किंग एरिया से ही आपको सीढ़िया मिलती है । सीढ़ियो को हमने इस तरह से बनाई है कि आप फ्यूचर मे फ़र्स्ट फ्लोर बनाए तो आप रेन्ट पर भी दे सकते है जिससे कि आपका किराएदार आपको बिना डिस्टर्ब किए अपने फ्लोर तक जा सके । 

ड्राइंग / गेस्ट रूम :- गेस्ट के लिए इसमे आपको सामने वाले हिस्से मे ही आपको एक रूम दिया गया है जिसका इस्तेमाल आप अपने गेस्ट बेडरूम के हिसाब से भी कर सकते है । इस रूम मे आप दीवान ओर सोफा सेट लगा सकते है जिससे घर आए मेहमान को आप बैठा सके।  इस रूम मे एक बड़ी विंडो दी गई है जिससे आपको बाहर से प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है । इस रूम का साइज़ आपको 10 बाई 12 फीट के आस पास मिलता है । 

डाइनिंग हॉल :-  डाइनिंग हॉल भी काफी बड़ा आपको मिलता है जिसकी साइज 8 बाई 10 फीट का इसमे डाइनिंग हॉल आपको मिलता है । इसमे आप 6 लोगो के लिए डाइनिग टेबल का सेटअप कर सकते है | वेंटीलेसन के लिए हमने एक OTS दिया है जिससे आपको प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है इसी से कनेक्ट आपको एक कॉमन लेटबाथ भी मिलता है । 

रसोई घर :- डाइनिंग हॉल से कनेक्ट आपको एक रसोई घर भी मिलता है जो आपको प्रोपर वेंटीलेसन के साथ मिलता है ।  किचन का साइज़ आपको 10 बाई 12 फीट का मिलता है जो कि काफी है । 

स्टोर रूम :- इसी प्लान मे आपको एक स्टोर रूम भी मिलता है । जिसका साइज आपको 7 बाई 5 फीट का मिलता है । 

मंदिर :- हमने इस घर मे एक मंदिर का स्पेस भी दिया है । जिससे आप अपने घर मे पूजा पाठ कर सकते है । 

बेडरूम :- इस प्लान मे आपको 2 बेडरूम मिलते है जिसकी  साइज़ काफी बड़ी है। एक बेडरूम मे आपको Attached बाथरूम भी मिलता है । बेडरूम का एरिया 140 sqft. के आस-पास मिलता है । बेडरूम मे वेंटीलेशन का खास ख्याल रखा गया है । दोनों रूम मे आपको वेंटीलेसन के लिये प्रोपर विंडो मिलती है ।  


3D विडियो प्लान :- इस प्लान को ओर अच्छे से समझने के लिए या ये देखने के लिए की आपका घर इस प्लान के अनुसार बनने के बाद कैसा लगेगा या अंदर कैसा डिज़ाइन होगा ये सब देखने के इसका पूरा 3D विडियो भी हमने बनाया है जिसे आप हमारे यूट्यूब चैनल BUILD IT HOME पर देख सकते है। यहा आपको हम सारा प्लान विडियो के साथ हिन्दी भाषा मे समझाएँगे भी जिससे आपको इस प्लान की सभी जानकारी को अच्छे से समझने मे कोई संशया नही हो  साथ ही अगर आप अपने किसी ठेकेदार से घर बनवाते है तो आपको पहले से सभी कुछ जानकारी होगी अगर फिर भी कोई समस्या आती ह तो फिर से प्लान का विडियो देख सके। साथ ही चैनल को भी Subscribe करके रखे क्यूकी यहा आपको अलग अलग साइज़ के बहुत से हाउस प्लान के विडियो देखने को मिलते रहेंगे ।


विडियो देखे -CLICK HERE TO WATCH VIDEO


कृपया एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करे और अपने प्लॉट को डिटेल्स भेजे जिससे आपको हम और भी बेहतर सर्विस आपको दे सकें ।


Andriod - CLICK HERE TO DOWNLOAD


iOS - CLICK HERE TO DOWNLOAD


एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर आपको 500 पॉइंट्स और शेयर करने पर 200 पॉइंट्स मिलते है जिनका उपयोग आप अगले प्लान के लिए कर सकते है ये पॉइंट का अमाउंट का डिस्काउंट आपको अगले ऑर्डर पर मिलेगा ।