25 बाई 50 फीट की साइज मे एक अच्छा कम बजट मे आलीशान घर । देखिये पूरा 3d विडियो ||

Posted On: Aug 09, 2023

आज जिस प्लान के बारे मे हम बात कर रहे है उसका प्लॉट साइज़ 25 बाई 50 फीट का है। जिसका टोटल एरिया 1250 Sq. Ft. है यानि की 138 गज । ये साइज़ काफी है एक अच्छा घर बनाने के लिए । आज के प्लान मे भी हमने परिवार की सभी जरूरतों को ध्यान मे रखकर ये प्लान तैयार किया है । प्लॉट 3 साइड से पूरी तरह बंद है एवं सिर्फ सामने की तरफ ही रोड है लेकिन प्लान मे घर के सभी हिस्सो को अच्छा वेंटीलेशन मिले उसके अनुरूप प्लान को डिज़ाइन किया गया है । तो चलते है आज के प्लान की डिटेल्स की तरफ ।


 GROUND FLOOR PLAN


पार्किंग ओर गेट :- जैसा की आज के समय के अनुसार पार्किंग हर घर मे होना आवश्यक होता है चाहे वो कार के लिए हो या मोटर साइकल के लिए । तो आज के प्लान मे आपको कार पार्किंग के लिए लगभग 10 फीट बाई 15 फीट की जगह मिलती है जिसमे आपकी 1 कार  आराम से खड़ी की जा सकती है।  पार्किंग का जो एरिया है इसी के नीचे हमने वॉटर टेंक भी बनाया है जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से छोटा या बड़ा करवा सकते है । घर मे आने के लिए 1 गेट लगाया गया है।  जिसमे बड़ा गेट कार के लिए है जिसकी साइज़ 10 फीट की रखी गयी है। इस प्लान मे  वेंटीलेसन का पूरा ध्यान रखा गया है । पार्किंग के फ्रंट मे ही आपको एक कॉमन टॉइलेट मिलता है ।


 सीढ़िया :- सीढ़ियो को इसमे हमने बाहर की तरफ से बनाया है । जिसका प्रवेस आपको पार्किंग एरिया से ही मिलता है जो सीधी फ़र्स्ट फ्लोर तक जाती है ।  सीढ़ियो को हमने इस तरह से बनाई है कि आप फ़र्स्ट फ्लोर को रेन्ट पर भी दे सकते है जिससे कि आपका किराएदार आपको बिना डिस्टर्ब किए अपने फ्लोर तक जा सके ।


लिविंग /डाइनिंग एरिया :-  लिविंग रूम भी काफी बड़ा आपको मिलता है जिसमे पूरा परिवार बेठ सकता है । 17 बाई 13 फीट का इसमे लिविंग रूम आपको मिलता है । इस रूम मे आप  15-16 लोगो के लिए सोफा या डाइनिग टेबल का सेटअप कर सकते है | इसी से अटेच आपको एक मंदिर भी मिलता है जिसमे आप आराम से घर मे पूजा-पाठ भी कर सकते है | लिविंग हाल से ही आपके सभी बेडरूम ओर किच्चन जुड़े हुये है इस वजह से आपको घर के किसी भी हिस्से मे जाने के लिए आसानी होगी।  


रसोई घर :- इसी प्लान मे आपको एक रसोई घर भी मिलता है । जो आपको प्रोपर वेंटीलेसन के साथ मिलता है । वेंटीलेसन के लिए इसमे आपको एक यूटिलिटि एरिया मिलता है ।  किचन का साइज़ आपको 10 बाई 12 फीट का मिलता है जो कि काफी है ।


बेडरूम :- इस प्लान मे आपको ग्राउंड फ्लोर पर 2 बेडरूम मिलते है जिसकी  साइज़ काफी बड़ी है। एक बेडरूम मे आपको Attached बाथरूम भी मिलता है । बेडरूम का एरिया 150 sqft. के आस-पास मिलता है । बेडरूम मे वेंटीलेशन का खास ख्याल रखा गया है । दोनों रूम मे आपको वेंटीलेसन के लिये प्रोपर विंडो मिलती है । 


 

FIRST FLOOR PLAN    


बेडरूम :- इस प्लान मे आपको फ़र्स्ट  फ्लोर पर 2 बेडरूम भी मिलते है जिसकी साइज़ काफी बड़ी है। बेडरूम का एरिया 160 sqft. के आस-पास मिलता है । बेडरूम मे वेंटीलेशन का खास ख्याल रखा गया है । प्रतेक रूम मे आपको 1 विण्डो मिलती है जिससे आपको प्रोपर वेंटीलेशन मिलता है । फ़र्स्ट फ्लोर पर आपको 1 टॉइलेट ओर 1 बाथरूम दोनों अलग-अलग मिलते है ।


रसोई घर :- फ़र्स्ट फ्लोर पर आपको एक किचन भी मिलता है । जो आपको प्रोपर वेंटीलेसन के साथ मिलता है । किचन का साइज़ आपको 8 बाई 9 फीट का मिलता है जो कि काफी है ।


OPEN TERRANC :- फ़र्स्ट फ्लोर पर हमने पूरा एरिया कवर्ड नही किया है । 25बाई 16 फिट का आपको ओपेन एरिया मिलता है ।


बाल्कनी:- इसमे आपको फ्रंट मे काफी बड़ी साइज के साथ बालकनी मिलती है जिससे आपको फ्रंट से एक अच्छा लुक देखने को मिलता है । बालकनी मे आप एक सिटआउट एरिया बना सकते है ।


 

3D विडियो प्लान :- इस प्लान को ओर अच्छे से समझने के लिए या ये देखने के लिए की आपका घर इस प्लान के अनुसार बनने के बाद कैसा लगेगा या अंदर कैसा डिज़ाइन होगा ये सब देखने के इसका पूरा 3D विडियो भी हमने बनाया है जिसे आप हमारे यूट्यूब चैनल BUILD IT HOME पर देख सकते है। यहा आपको हम सारा प्लान विडियो के साथ हिन्दी भाषा मे समझाएँगे भी जिससे आपको इस प्लान की सभी जानकारी को अच्छे से समझने मे कोई संशया नही हो  साथ ही अगर आप अपने किसी ठेकेदार से घर बनवाते है तो आपको पहले से सभी कुछ जानकारी होगी अगर फिर भी कोई समस्या आती ह तो फिर से प्लान का विडियो देख सके। साथ ही चैनल को भी Subscribe करके रखे क्यूकी यहा आपको अलग अलग साइज़ के बहुत से हाउस प्लान के विडियो देखने को मिलते रहेंगे ।



विडियो देखे - CLICK HERE TO WATCH VIDEO


कृपया एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करे और अपने प्लॉट को डिटेल्स भेजे जिससे आपको हम और भी बेहतर सर्विस आपको दे सकें ।


Andriod - CLICK HERE TO DOWNLOAD


iOS - CLICK HERE TO DOWNLOAD


एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर आपको 500 पॉइंट्स और शेयर करने पर 200 पॉइंट्स मिलते है जिनका उपयोग आप अगले प्लान के लिए कर सकते है ये पॉइंट का अमाउंट का डिस्काउंट आपको अगले ऑर्डर पर मिलेगा ।