20 बाइ 40 फुट का छोटा ओर प्यारा मकान का डिजाइन आपके बजट मे । अभी देखे पूरे घर का विडिओ टूर

Posted On: Apr 30, 2023

प्लान प्लॉट साइज़ 20 बाई 40 फीट का है। जिसका टोटल एरिया 800 Sq. Ft. है यानि की 88 गज । ये साइज सभी की कोमन साइज होती है । ये साइज़ काफी है एक अच्छा घर बनाने के लिए । आज के प्लान मे भी हमने परिवार की सभी जरूरतों को ध्यान मे रखकर ये प्लान तैयार किया है । प्लॉट 3 साइड से पूरी तरह बंद है एवं सिर्फ सामने की तरफ ही रोड है लेकिन प्लान मे घर के सभी हिस्सो को अच्छा वेंटीलेशन मिले उसके अनुरूप प्लान को डिज़ाइन किया गया है । तो चलते है आज के प्लान की डिटेल्स की तरफ ।

GROUND FLOOR PLAN 

पार्किंग ओर गेट :- जैसा की आज के समय के अनुसार पार्किंग हर घर मे होना आवश्यक होता है चाहे वो कार के लिए हो या मोटर साइकल के लिए । तो आज के प्लान मे हमने पार्किंग के लिए भी स्पेस दिया है जिसमे आपकी 3-4 बाईक आराम से पार्क कर सकते है जिसकी साइज आपको लगभग 10 फीट बाई 12 की मिलती है। पार्किंग का जो एरिया है इसी के नीचे हमने वॉटर टेंक भी बनाया है जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से छोटा या बड़ा करवा सकते है । घर मे आने के लिए 1 बड़ा गेट लगाया गया है । जिसकी साइज़ 10 फीट की रखी गयी है। इस प्लान मे  वेंटीलेसन का पूरा ध्यान रखा गया है । 

सीढ़िया :- सीढ़ियो को इसमे हमने बाहर की तरफ से बनाया है । जिसका प्रवेस आपको पार्किंग एरिया से ही मिलता है जो सीधी टेरेस तक लेकर जाती है । सीढ़ी की चोडाई 3 फीट की मिलती है । इस तरह की सीढ़िया रेंट के हिसाब से बेहतरीन होती है । 

लिविंग हॉल :- लिविंग हॉल भी आपको काफी अच्छी साइज का मिलता है जिसकी साइज आपको 10 बाई 13 फीट की मिलती है । लिविंग हॉल मे आप 8-10 लोगो के लिए सोफा या डाइनिग टेबल का सेटअप कर सकते है | इसी से अटेच आपको एक कॉमन लेटबाथ भी मिलता है | लिविंग हाल से ही आपके सभी बेडरूम ओर किच्चन जुड़े हुये है।  

ड्राइंग रूम :- लिविंग हॉल से कनेक्ट आपको एक ड्राइंग रूम भी मिलता है । जिसमे आप 7-8 लोगो के लिए सोफा लगा सकते है । ड्राइंग रूम की साइज आपको 9 बाई 12 फीट की मिलती है । वेंटीलेसन के लिए आपको इसमे प्रोपर विंडो मिलती है । 

रसोई घर :- इसी प्लान मे आपको एक रसोई घर भी मिलता है । किचन की साइज आपको 6 बाई 10 फीट की मिलती है जो कि काफी है। जिसमे आपको पार्किंग एरिया से प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है । वेंटीलेसन के लिए एक विंडो मिलती है ।  

बेडरूम :- इस प्लान मे आपको ग्राउंड फ्लोर पर 2 बेडरूम मिलते है जिनकी साइज़ काफी अच्छी है । एक बेडरूम आपको Attached बाथरूम के साथ मिलता है । बेडरूम की साइज  आपको 10 बाई 11 फीट के आस-पास मिलता है । दोनों बेडरूम मे वेंटीलेशन के लिए OTS छोड़ा गया है ।

3D विडियो प्लान :- इस प्लान को ओर अच्छे से समझने के लिए या ये देखने के लिए की आपका घर इस प्लान के अनुसार बनने के बाद कैसा लगेगा या अंदर कैसा डिज़ाइन होगा ये सब देखने के इसका पूरा 3D विडियो भी हमने बनाया है जिसे आप हमारे यूट्यूब चैनल BUILD IT HOME पर देख सकते है। यहा आपको हम सारा प्लान विडियो के साथ हिन्दी भाषा मे समझाएँगे भी जिससे आपको इस प्लान की सभी जानकारी को अच्छे से समझने मे कोई संशया नही हो  साथ ही अगर आप अपने किसी ठेकेदार से घर बनवाते है तो आपको पहले से सभी कुछ जानकारी होगी अगर फिर भी कोई समस्या आती ह तो फिर से प्लान का विडियो देख सके। साथ ही चैनल को भी Subscribe करके रखे क्यूकी यहा आपको अलग अलग साइज़ के बहुत से हाउस प्लान के विडियो देखने को मिलते रहेंगे । 

विडियो देखे - CLICK HERE TO WATCH VIDEO

कृपया एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करे और अपने प्लॉट को डिटेल्स भेजे जिससे आपको हम और भी बेहतर सर्विस आपको दे सकें ।

Andriod - CLICK HERE TO DOWNLOAD

iOS - CLICK HERE TO DOWNLOAD

एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर आपको 500 पॉइंट्स और शेयर करने पर 200 पॉइंट्स मिलते है जिनका उपयोग आप अगले प्लान के लिए कर सकते है ये पॉइंट का अमाउंट का डिस्काउंट आपको अगले ऑर्डर पर मिलेगा ।