25 बाई 45 फीट का छोटा सा शानदार घर का नक्शा । 25x45 Small House Design Planned by Build it Home

Posted On: Apr 30, 2023

आज जिस प्लान के बारे मे हम बात कर रहे है उसका प्लॉट साइज़ 25 बाई 45 फीट का है। जिसका टोटल एरिया 1125 Sq. Ft. है यानि की 125 गज । ये साइज सभी की कोमन साइज होती है । ये साइज़ काफी है एक अच्छा घर बनाने के लिए । आज के प्लान मे भी हमने परिवार की सभी जरूरतों को ध्यान मे रखकर ये प्लान तैयार किया है । प्लॉट 3 साइड से पूरी तरह बंद है एवं सिर्फ सामने की तरफ ही रोड है लेकिन प्लान मे घर के सभी हिस्सो को अच्छा वेंटीलेशन मिले उसके अनुरूप प्लान को डिज़ाइन किया गया है । तो चलते है आज के प्लान की डिटेल्स की तरफ ।


GROUND FLOOR PLAN


पार्किंग ओर गेट :- आज के समय के अनुसार पार्किंग हर घर मे होना आवश्यक होता है चाहे वो कार के लिए हो या मोटर साइकल के लिए । आज के प्लान मे हमने पार्किंग के लिए भी काफी स्पेस दिया है  कार पार्किंग के लिए आपको लगभग 11 फीट बाई 16 फीट की जगह मिलती है।  जिसमे आपकी 1 कार ओर 1 बाईक आराम से खड़ी की जा सकती है। पार्किंग का जो एरिया है इसी के नीचे हमने वॉटर टेंक भी बनाया है। घर मे आने के लिए 1 मेन गेट लगाया गया है। मेन गेट की साइज 11 फीट की रखी गयी है। इस प्लान मे  वेंटीलेसन का पूरा ध्यान रखा गया है ।


सीढ़िया :- सीढ़ियो को इसमे हमने बाहर की तरफ से बनाया है । जिसका प्रवेस आपको पार्किंग एरिया से ही मिलता है जो आपको ऊपर टेरेस पर लेकर जाती है । सीढ़ी की चोडाई 3 फीट की रखी गई है ।  सीढ़ियो को हमने इस तरह से बनाया है कि आप in future फर्स्ट फ्लोर को बनाए तो आप उसको रेंट पर भी दे सकते है ताकि नीचे फ्लोर पर रहने वालो को किसी भी तरह की परेसानी नही हो ।

 

ड्राइंग हॉल :- ड्राइंग हॉल भी आपको काफी अच्छी साइज का मिलता है । ड्राइंग हॉल की साइज आपको 12 बाई 11 फीट की मिलती है । जिसमे आप अपने गेस्ट को स्टे करवा सकते है । ड्राइंग हॉल मे आप 8-10 लोगो के लिए सोफा लगा सकते है । ड्राइंग हॉल मे आपको प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है । प्रोपर टीवी यूनिट मिलता है ।


लिविंग  एरिया :-  लिविंग एरिया  भी काफी अच्छी साइज का आपको मिलता है जिसकी साइज आपको 11 बाई 14 फीट की मिलती  है । इस रूम मे आप  8-10 लोगो के लिए सोफे का सेटअप कर सकते है। इसी से अटेच आपको एक कॉमन bathroom मिलता है ।  लिविंग हाल से ही आपके सभी बेडरूम ओर किच्चन जुड़े हुये है। इसी से कनेक्ट आपको वाशिंग एरिया मिलता है जिससे आपके आपके टॉइलेट ओर लिविंग एरिया को प्रोपर वेंटीलेसन मिलता है ।

 

डाइनिंग एरिया :-  लिविंग एरिया से कनेक्ट आपको डाइनिंग एरिया मिलता है जिसका साइज आपको 9 बाई 8 फीट का मिलता है । जिसमे आप 4-5 लोगो के लिए डाइनिंग टेबल लगा सकते है । वेंटीलेसन के लिए बिग साइज की विंडो मिलती है । इसी से कनेक्ट आपको पूजा का स्पेस भी मिलता है । प्रोपर टीवी यूनिट मिलता है । 


रसोई घर :- इसी प्लान मे आपको एक रसोई घर भी मिलता है । वेंटीलेसन के लिए इसमे आपको दो बड़ी साइज की  विंडो मिलती है । किचन का साइज़ आपको 7 बाई 9 फीट का मिलता है जो कि काफी है ।


बेडरूम :- इस प्लान मे आपको  2 बेडरूम मिलते है जिनकी  साइज़ काफी अच्छी है। बेडरूम की साइज आपको 9 बाई 11 फीट की मिलती है ।  दोनों बेडरूम मे वेंटीलेशन के लिए आपको प्रोपर विंडो मिलती है । दोनों बेडरूम के बीच मे आपको 4 फीट वाइड पेसेज एरिया मिलता है ।


3D विडियो प्लान :- इस प्लान को ओर अच्छे से समझने के लिए या ये देखने के लिए की आपका घर इस प्लान के अनुसार बनने के बाद कैसा लगेगा या अंदर कैसा डिज़ाइन होगा ये सब देखने के इसका पूरा 3D विडियो भी हमने बनाया है जिसे आप हमारे यूट्यूब चैनल BUILD IT HOME पर देख सकते है। यहा आपको हम सारा प्लान विडियो के साथ हिन्दी भाषा मे समझाएँगे भी जिससे आपको इस प्लान की सभी जानकारी को अच्छे से समझने मे कोई संशया नही हो  साथ ही अगर आप अपने किसी ठेकेदार से घर बनवाते है तो आपको पहले से सभी कुछ जानकारी होगी अगर फिर भी कोई समस्या आती ह तो फिर से प्लान का विडियो देख सके। साथ ही चैनल को भी Subscribe करके रखे क्यूकी यहा आपको अलग अलग साइज़ के बहुत से हाउस प्लान के विडियो देखने को मिलते रहेंगे । 

विडियो देखे CLICK HERE TO WATCH VIDEO

कृपया एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करे और अपने प्लॉट को डिटेल्स भेजे जिससे आपको हम और भी बेहतर सर्विस आपको दे सकें ।


Andriod - CLICK HERE TO DOWNLOAD


iOS CLICK HERE TO DOWNLOAD


एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर आपको 500 पॉइंट्स और शेयर करने पर 200 पॉइंट्स मिलते है जिनका उपयोग आप अगले प्लान के लिए कर सकते है ये पॉइंट का अमाउंट का डिस्काउंट आपको अगले ऑर्डर पर मिलेगा ।